PM Ayushman Bharat Digital Mission 2024: अब 70 साल से अधिक के बुजुर्गों को भी मिलेगा लाभ

Ayushman Bharat Digital Mission 2024:-सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कई स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है। जिससे देश का कोई भी नागरिक अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण उपचार से वंचित नहीं रहे। 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन पर केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की। इस योजना से देशवासियों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है। Ayushman Bharat Yojana के बारे में आज हम इस लेख में आपको सभी आवश्यक जानकारी देंगे। इस लेख में आप इस योजना से लाभ उठाने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana को केंद्र सरकार ने शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है। 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज योजना के सभी लाभार्थियों को empanelled hospital के माध्यम से दिया जाएगा। देशवासियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने में यह योजना प्रभावी साबित होगी। 23 सितंबर 2018 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को शुरू किया। इस योजना से देश के चालिस करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को online and offline दोनों माध्यमों से आवेदन करना होगा। अब इस योजना के कार्यान्वयन से देश का कोई भी नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपना इलाज कराने से वंचित नहीं रहेगा। इसके अलावा, इस योजना के कार्यान्वयन से देश की जनता का जीवन स्तर भी बेहतर होगा।

15 अप्रैल की अपडेट: आयुष्मान भारत में 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा।

भाजपा सरकार ने 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों और transgender समुदाय को स्वास्थ्य बीमा योजना और आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को आगे बढ़ाने और विस्तार करने का वादा किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोकसभा चुनाव घोषणा पत्र 2024 जारी करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना में 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को शामिल किया जाएगा, साथ ही योग्य transgenders को भी कवर किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना पहले सिर्फ बीपीएल श्रेणी के कमजोर परिवारों को लाभ देती थी। घोषणा पत्र में कहा गया है कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के माध्यम से अब तक हमने बीस करोड़ गरीब परिवारों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा के लिए पांच लाख रुपए तक का मुफ्त बीमा प्रदान किया है। हम आयुष्मान भारत को मजबूत करेंगे और इस तरह की अन्य योजनाओं के माध्यम से मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना जारी रखेंगे।

योजना का नामAyushman Bharat Yojana
द्वारा लॉन्च किया गयानरेंद्र मोदी जी
लाभार्थी (Beneficiary)भारत का नागरिक
उद्देश्य (Objective)5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार योजना
Official websitehttps://pmjay.gov.in/

हमारे देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर गरीब परिवारों को Ayushman Bharat Yojana के माध्यम से 5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान करना, जिससे गरीब परिवारों की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को दूर करना और बीमारी के चलते मृत्यु दर को कम करना ! इस योजना का उद्देश्य है कि गरीब परिवारों में से जो लोग बड़ी बीमारी का सामना करते हैं, वे अस्पतालों में इलाज करवा सकते है !

चिकित्सा परीक्षा, उपचार और परामर्श पूर्व अस्पताल में भर्ती चिकित्सा और चिकित्सा उपभोग सामग्री

गैर-गहन और गहन देखभाल सेवाएं, नैदानिक और प्रयोगशाला जांच, पटियारोपण सेवाएं, आवास लाभ, भोजन सेवाएं, उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्याओं का उपचार, अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद पोस्ट Hospitalization follow up, Pre-Existing Disease Cover Up !

यह भारत के नागरिकों के लिए प्रधान स्वास्थ्य इंशोरेंस कार्यक्रम है 2011 की सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में 2.33 करोड़ परिवारों और ग्रामीण क्षेत्रों में 8.03 करोड़ परिवारों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 3,07 करोड़ लाभाथियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड दिए गए हैं। गोल्डन कार्ड लाभार्थी को निजी अस्पतालों में निशुल्क इलाज मिल सकता है। लाभार्थी इस योजना के तहत योग्यता की जांच कर सकते हैं नीचे योग्यता की जांच की प्रक्रिया दिखाई दी गई है।लाभार्थी आसानी से योग्यता की जांच कर सकते हैं | Ayushman Bharat Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको जल्दी से जल्दी आवेदन करना होगा।

  • इस योजना से 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा।
  • गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मिल रहा है |
  • 2011 में सूचीबद्ध परिवारों को भी PMJAY Yojana में शामिल किया जा रहा है।
  • यह योजना 1350 बीमारियों का इलाज करेगी, सरकार दवाई और चिकित्सा देगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको धन की आवश्यकता नहीं है।
  • जन आरोग्य योजना भी आयुष्मान भारत योजना का दूसरा नाम है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय इस योजना को लागू करेगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के इलाज के लिए धन की चिंता की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • परिवार के सभी लोगो का (of all the family members)
  • राशन कार्ड (Ration card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • पते का सबूत (Address Proof)

जो लाभार्थी इस योजना के लिए अपनी योग्यता की जांच करना चाहते हैं, वे निम्नलिखित दो तरीकों से कर सकते हैं:

  • पहले प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की official website पर जाएँ।
  • तब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “क्या मैं योग्य हूँ?” का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। विकल्प चुनने पर एक नई विंडो खुलेगी |
Ayushman Bharat Digital Mission 2024
PM Ayushman Bharat Digital Mission 2024: अब 70 साल से अधिक के बुजुर्गों को भी मिलेगा लाभ 3
  • इसके बाद, OTP के साथ योग्य अनुभाग में login करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित करें।
  • लॉगिन करने के बाद प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की योग्यता की जाँच करें. दो विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें राज्य का नाम है. फिर तीन श्रेणियां दिखाई देंगी जिन्हें आप अपने राशन कार्ड नंबर और नाम से चुन सकते हैं. फिर सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आप जन सेवा केंद्र (CSC) के माध्यम से अपने परिवार की योग्यता की जांच करना चाहते हैं, तो आपको पहले CSC में जाकर सभी आवश्यक दस्तावेज़ देना होगा. इसके बाद, एजेंट आपके documents के माध्यम से CSC में login करेंगे।

जो लाभार्थी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वे हमारी पंजीकरण प्रक्रिया को ठीक से पढ़ें और इसका लाभ उठाएँ।

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले जन सेवा केंद्र (CSC) में अपने सभी मूल documents की छाया प्रति जमा करें।
  • इसके बाद, जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट सभी documents को सत्यापन करेंगे, योजना के अनुरूप पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे और आपको पंजीकरण देंगे।
  • दस से पंद्रह दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र से आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड मिलेगा। तब आपका पंजीकरण सफल होगा |

PM आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन क्या है?

PM आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एक सरकारी पहल है जो भारतीय नागरिकों को उचित स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँचाने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म विकसित करने का उद्देश्य रखती है।

PM आयुष्मान भारत मिशन का उद्देश्य क्या है?

इस मिशन का मुख्य उद्देश्य डिजिटल तकनीक का उपयोग करके भारतीयों को स्वास्थ्य सेवाओं तक आसानी से पहुंचने की सुविधा प्रदान करना है।

PM आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में कैसे शामिल हो सकते हैं?

इस मिशन में शामिल होने के लिए भारतीय नागरिकों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

क्या इस मिशन के तहत ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी?

हां, PM आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment