Haryana Bhulekh Khasra Khatoni 2024: हरियाणा भूलेख ऑनलाइन जमाबंदी नकल कैसे देखें भू नक्शा ऑनलाइन चेक

Haryana Bhulekh Khasra Khatoni:- हरियाणा सरकार ने जमाबंदी पोर्टल का शुभारंभ किया है, जो राज्य के सभी नागरिकों को भूमि सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना है। राज्य का कोई भी नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। इस पोर्टल से Bhulekh Haryana को ऑनलाइन देख सकते हैं। Jamabandi.nic.in पोर्टल राज्य के सभी नागरिकों को उपलब्ध होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप हरियाणा के नागरिक भूलेख से भू नक्शा, खतौनी, जमाबंदी नकल और खसरा डाउनलोड कर सकते हैं। जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आज हम इस लेख में Haryana Bhulekh से जुड़ी जानकारी देंगे। ताकि आप अपने भूलेख से संबंधित डेटा घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकें।

Bhulekh Haryana ने जमाबंदी पोर्टल को शुरू किया है, जहां राज्य के लोग भूलेख, खसरा, खतौनी जमाबंदी नकल और भू नक्शा को ऑनलाइन देखने और डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से, हरयाणा राज्य का कोई भी नागरिक अपने Bhulekh Haryana से संबंधित सभी जानकारी अपने घर से आसानी से प्राप्त कर सकता है। भूलेख हरियाणा राज्य के सभी नागरिकों को लाभ होगा। राज्य के नागरिक जमाबंदी पोर्टल से किसी भी समय अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा के लोगों को पहले अपनी जमीन की कुछ भी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी या सरकारी दफ्तरों का दौरा करना पड़ा था।

लेकिन यह अब नहीं रहेगा। अब राज्य के सभी नागरिक अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप से पोर्टल पर जाकर भूमि से संबंधित सभी ऑनलाइन जानकारी पा सकते हैं। इससे उनका समय और पैसा बचेगा। साथ ही आम लोगों और सरकार के बीच पारदर्शिता आएगी।

योजना का नामBhulekh Haryana
पोर्टल का नामJamabandi  
लाभार्थी (Beneficiaries)राज्य के नागरिक  
उद्देश्य (Objective)भूलेख संबंधी जानकारी ऑनलाइन प्रदान करना 
राज्यहरियाणा  
साल2024
भूलेख देखने की प्रक्रियाOnline
Official Websitehttps://jamabandi.nic.in/defaultpages/default

हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि राज्य के लोगों को भूलेखों को ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रदान की जाए, ताकि किसी भी नागरिक को किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता न पड़े। ऑनलाइन हरियाणा भूलेख होने से नागरिकों को समय और पैसा बचेगा और भ्रष्टाचार भी कम होगा।

भूमि की जानकारी पहले राज्यवासियों को सरकारी कार्यालयों में भटकना पड़ा था। और इसके बावजूद भी, वे भूलेख से संबंधित कोई जानकारी नहीं पाए। इसलिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा भूलेख को नागरिकों को भूमि सुविधाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन कर दिया है।

नागरिकों को Bhulekh Haryana को ऑनलाइन पढ़ने से कोई समस्या नहीं होगी। ऑनलाइन भूलेख पोर्टल पर राज्य का कोई भी नागरिक जा सकता है। हरियाणा के लोग किसी भी समय जमीन के विवरण को ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑनलाइन भूलेख मिलने से धोखाधड़ी की समस्या कम होगी। राज्य के किसी भी नागरिक को घर बैठे अपनी जमीन की जानकारी मिल सकती है।

भूमिसम्बन्धी जानकारी प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। हरियाणा के सभी जिलों की जमीन की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। अब नागरिकों को अपनी जमीन का पता लगाने के लिए कहीं नहीं भटकना पड़ेगा। नागरिकों को ऑनलाइन भूलेख चेक करने से समय और पैसा बचेगा।

पंचकुला  गुरुग्राम
पानीपतझज्जर 
रोहतकजींद  
सिरसाकैथल 
सोनीपतकरनाल
हिसार रेवाड़ी
यमुनानगर  कुरुक्षेत्र
नूहं फरीदाबाद
पलवल  फतेहाबाद
अम्बाला भिवानी
महेंद्रगढ़ दादरी
Bhulekh Haryana
Haryana Bhulekh Khasra Khatoni 2024: हरियाणा भूलेख ऑनलाइन जमाबंदी नकल कैसे देखें भू नक्शा ऑनलाइन चेक 3
  • होम पेज पर आपको Jamabandi के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Jamabandi Nakal For Checking का विकल्प चुनना होगा।
  • आप क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर पहले सर्च करना होगा। जिससे आप अपनी जमीन के बारे में जानना चाहते हैं। ऐसे
  • By Owner Name
  • By Khewat
  • By Khasra Survey No.
  • By Date of Mutation
  • अब आपको जिला, तहसील और गांव चुनना होगा।
  • अब आपको जमाबंदी का वर्ष चुनना होगा।
  • दर्ज करने के बाद आप भूलेख से संबंधित जानकारी देखेंगे।
  • इस तरह आप जमाबंदी नकल, खसरा खतौनी और हरियाणा भूलेख को ऑनलाइन देख सकते हैं।

भूलेख हरियाणा पोर्टल का मोबाइल ऐप है?

हां, भूलेख हरियाणा का एक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है, जिसे आप Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप आसानी से अपने भूमि रिकॉर्ड देख सकते हैं।

क्या भूलेख हरियाणा पोर्टल पर नक्शा देखा जा सकता है?

हां, भूलेख हरियाणा पोर्टल पर नक्शा देखा जा सकता है। आप “View Map” या “नक्शा देखें” लिंक पर क्लिक करके अपने भूमि का नक्शा देख सकते हैं।

भूलेख हरियाणा क्या है?

भूलेख हरियाणा हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई एक ऑनलाइन सेवा है, जिसके माध्यम से नागरिक अपनी भूमि और संपत्ति से संबंधित जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। इस पोर्टल पर भू-अभिलेख, जमाबंदी, खसरा, खतौनी आदि की जानकारी उपलब्ध होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment