Haryana Labour Department Yojana हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना 2023-24

Haryana Labour Department Yojana हरियाणा के श्रमिकों को अपने जीवन स्तर में सुधार करने और आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाने के लिए हरियाणा श्रम मंत्रालय द्वारा हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना की शुरू की गई।इस योजना के तहत सरकार किसी भी मजदूर वर्ग के व्यक्ति को हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना की गारंटी देती है। सिस्टम में पारदर्शिता बढ़ने से कर्मचारी समय और धन बचाने के लिए हरियाणा श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर श्रमिकों को श्रम विभाग में पंजीकरण कराना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Labour Department Yojana के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के श्रमिको को हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। श्रमिक इस अवसर का उपयोग अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और स्वतंत्र रूप से जीने के लिए कर सकते हैं। हरियाणा के श्रमिक इस योजना के लिए हरियाणा श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Labour Department Yojana Details.

योजना का नामहरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना
किसने शुरू कीमख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
राज्यहरियाणा
लाभार्थीराज्य में रहने वाले मजदूर वर्ग
उद्देश्यमजदूर वर्ग को बहुत सारी योजनाओं से उनका जीवन सुधारना
पंजीकरण माध्यमऑनलाइन
Official Websitehrylabour.gov.in

हरियाणा श्रम विभाग ऑनलाइन पंजीकरण के महत्वपूर्ण तथा आवश्यक दस्तावेज।

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • राशन कार्ड (Ration card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence certificate)
  • बीपीएल कार्ड (BPL Card)
  • बैंक खाता विवरण (Bank account statement)
  • पासपोर्ट (Passport size photograph)
  • मोबाइल नंबर (Mobile number)

हरियाणा श्रम विभाग योजना के लाभ और विशेषताएं।

  • हरियाणा के श्रमिकों के लिए श्रम योजनाएं शुरू की गईं।
  • सरकार हरियाणा के श्रम विभाग की योजनाओं के तहत विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित करती है। हरियाणा के श्रमिक इन लाभों का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के कारण श्रमिकों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सकता है, और वे अधिक आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकते हैं।
  • यह योजना बाल विवाह, उपकरण खरीद ग्रेच्युटी, मुख्यमंत्री महिला श्रमिक सम्मान योजना, मातृत्व लाभ, विधवा पेंशन योजना आदि के लिए वित्तीय सहायता संचालित करती है।
  • यदि आप श्रमिक योजनाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप हरियाणा श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

ALSO READ:- Mukhyamantri samuhik vivah online registration 2024: गरीब परिवारों की बेटियों को सरकार दे रही है 51,000 रुपए की आर्थिक सहायता ऑनलाइन आवेदन शुरू!

यह योजना हरियाणा के श्रमिकों की सभी सामान्य और आरक्षित श्रेणियों के लिए उपलब्ध है

योजना का नाम विवरण
कन्यादान योजनाइस योजना के तहत मजदूर वर्ग कन्याधन योजना का लाभ उठा सकता है जिसके लिए हरियाणा सरकार 100 करोड़ रुपये प्रदान करती है। 51000 येन दिए जाएंगे
शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायताश्रमिकों के बच्चों को शिक्षा  प्राप्त करने के लिए सरकार उन्हें 8000 रुपए की धन राशि देगी।
प्रोफेशनल कोर्स के लिए सहायता राशिउच्च विध्यालय के लिए सहायता के लिए सरकार ने 20000 रुपये की राशि सहायता प्रदान करने का वादा किया है।
मेधावीं बच्चों के लिए प्रोत्साहन राशिमेधावी बच्चों को 21000 रुपए की धनराशि सरकार उपलब्ध कराएगी|
कोचिंग कक्षाओं के लिए वित्तीय सहायताइस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के इच्छुक छात्रों को सरकार द्वारा 20000 रुपये दिए जाएंगे।
मातृत्व पेंशन योजनाप्रत्येक श्रमिक श्रम विभाग में एक वर्ष के लिए पंजीकरण कराकर अपने बच्चे के लिए सरकार से 36000 रुपये प्राप्त कर सकता है।
विधवा पेंशनहरियाणा में स्थायी रूप से रहने वाली विधवाओ को 2000 रुपये की धनराशि मिलेंगे।
पितृ लाभयदि बच्चे का जन्म के एक वर्ष के भीतर पंजीकरण कराया जाता है तो 21000 रुपये की धनराशि प्राप्त किउ जा सकती जा सकती है।
मुख्यमंत्री महिला श्रमिक योजनायदि कोई महिला मजदूरी करती है तो उसे पंजीकरण के बाद प्रति वर्ष 5100 रुपये की धनराशि प्राप्त हो सकती है।
साइकिल योजनायोजना में रजिस्टर लेने वाले श्रमिकों को कम से कम एक वर्ष तक अपनी सदस्यता बनाए रखनी होगी जिसके बाद उन्हें 3000 रुपये का समय-समय पर प्रोत्साहन भी मिलता है।
अपंगता सहायतायदि कर्मचारी किसी भी कारण से अक्षम हो जाता है तो स्वास्थ्य मंत्रालय 150000 रुपये से 300000 रुपये तक की सहायता प्रदान करेगा।
अपंगता पेंशन योजनासरकार इस योजना के तहत 3000 करोड़ रुपये देगी.
सिलाई मशीन योजनाइस योजना के तहत महिलाओं को 3500 रुपये की सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।
चिकित्सा सहायतापूर्ण सदस्यता के एक वर्ष के बाद चिकित्सा सहायता भी प्रदान की जाएगी।

Haryana Labour Department Yojana में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट के वेबसाइट पर जाना होगा।
Untitled design 16 Haryana Labour Department Yojana हरियाणा के श्रमिकों को अपने जीवन स्तर में सुधार करने और आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाने के लिए हरियाणा श्रम मंत्रालय द्वारा हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना की शुरू की गई।इस योजना के तहत सरकार किसी भी मजदूर वर्ग के व्यक्ति को हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजना की गारंटी देती है। सिस्टम में पारदर्शिता बढ़ने से कर्मचारी समय और धन बचाने के लिए हरियाणा श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर श्रमिकों को श्रम विभाग में पंजीकरण कराना होगा।
  • फिर आपको विभाग लॉगिन विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब अपना यूजरनेम पासवर्ड और वेरिफिकेशन कोड डालें।
  • इसके बाद आपको लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment