Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2024: Online Apply, Check Eligibility and Documents

Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2024:-हम सभी जानते हैं कि समाज में कई परिवार ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनके बच्चे पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद भी उच्च शिक्षा नहीं पाते हैं। इसलिए eligible children समाज में पीछे रह जाते हैं और उच्च शिक्षा का सपना पूरा नहीं होता। Haryana CM Manohar Lal Khattar ने वर्ष 2022–2023 के बजट भाषण में कर्मचारियों के बच्चों के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। यह Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana कहलाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के माध्यम से Haryana Government श्रमिकों के बच्चों को Higher education प्राप्त करने के लिए मूलभूत सुविधाएं प्रदान करेगी।ताकि कर्मचारियों के बच्चों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में सहायता मिल सके और उनका सुनहरा भविष्य बनाया जा सके।अगर आप भी हरियाणा राज्य की Shram Yogi Pratibhavan Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं इसलिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम इस लेख में Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2024 के बारे में सभी जानकारी देंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से कर्मचारियों के बच्चों को Education के दौरान पैसे मिलेंगे। राज्य सरकार इसके लिए कर्मचारियों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाएं प्रदान करेगी।

इस योजना के तहत बच्चों को Computer के माध्यम से व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करने में भी सहायता दी जाएगी, साथ ही tuition fees के लिए अनुदान, hostel fee और पुस्तकों की खरीद में भी सहायता दी जाएगी। Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2024 में दी जाने वाली सुविधाएं हरियाणा भवन और अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड उनके सभी खर्चों को भरेगा। यह योजना राज्य में श्रमिकों के बच्चों को और उनके Parents को Higher education हेतु प्रोत्साहित करेगी तथा उनकी बेहतर पढ़ाई और विकास में सहायक करेगी।

योजना का नामMukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana
लाभार्थीहरियाणा के श्रमिकों के बच्चे
उद्देश्यश्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना
विभागहरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड
Application Process Online
Official websitewill be launched soon

Shram Yogi Pratibhavan Yojana 2024 को हरियाणा सरकार ने शुरू किया है, जिसका Main Purpose श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए मूलभूत सुविधाएं देना है। ताकि आर्थिक रूप से कमजोर कर्मचारियों के बच्चों को भी उच्च शिक्षा का Benefit मिल सके। हरियाणा सरकार द्वारा Shram Yogi Pratibhavan Yojana के माध्यम से श्रमिकों के बच्चों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जैसे छात्रावास, उच्च शिक्षा के लिए पुस्तकालय और कंप्यूटर के माध्यम से तकनीकी व्यवसाय का ज्ञान। ताकि कर्मचारियों के बच्चों को भी Government Job पाने के लिए प्रेरित किया जा सके। उनका भविष्य सुरक्षित बनाया जा सकता है।

  • श्रमिकों के बच्चों को Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana से लाभ मिलेगा।
  • सरकार इस योजना के माध्यम से कर्मचारियों के बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने में मदद करेगी।
  • श्रम योगी प्रतिभावान योजना के तहत eligible childrens को ट्यूशन की फीस के लिए अनुदान छात्रावास शुल्क पुस्तकें, कंप्यूटर शिक्षा और व्यवसायिक शिक्षा जैसी सुविधाएं दी जाएंगी।
  • बजट सत्र 2023–24 में राज्य सरकार ने Labor Welfare Board को 229 करोड़ रुपये दिए हैं।
  • आश्रम के बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिससे वे IAS and IPS Officer बन सकेंगे।
  • यह योजना राज्य भर में लागू होगी। ताकि अधिक से अधिक योग्य बच्चों को Shram Yogi Pratibhavan Program का लाभ मिल सके।
  • राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने में यह योजना सफल साबित होगी।
  • इस योजना के माध्यम से श्रमिक परिवारों का उत्थान होगा और वे समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर अपना योगदान दे सकेंगे।
  • Jobs करने वालों के बच्चों को भी उच्च शिक्षा का Benefit मिल सकेगा।
  • आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ श्रमिकों के बच्चों को मिलेगा।
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address proof)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • श्रमिक कार्ड (labor card)
  • राशन कार्ड (Ration card)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)
  • मोबाइल नंबर (mobile number)

जैसा कि हमने आपको बताया है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhawan Scheme को शुरू करने का announcement किया था। इस योजना को अभी तक लागू नहीं किया गया है। योजना के तहत Registration करना चाहने वाले applicants को अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि हरियाणा सरकार द्वारा Shram Yogi Pratibhawan Yojana को लागू करने के बाद Apply करने के लिए Information सार्वजनिक होगी और official website भी शुरू होगी। इसके बाद हम आपको Registration से संबंधित जानकारी दे सकेंगे।

Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhawan Yojana kya hai?

मुख्यमंत्री श्रम योगी प्रतिभावान योजना 2024 एक सरकारी योजना है जो हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुखिया श्रमिक परिवार के बच्चों को उनकी शिक्षा में आर्थिक मदद प्रदान करना है।

इस योजना में किस तरह की सुविधा प्रदान की जाती है?

श्रम योगी प्रतिभावान योजना के अंतर्गत, श्रमिक परिवार के बच्चों को उनकी शिक्षा में अनिवर्य सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा, उन्हें विद्यालय की फीस, स्कूल यूनिफॉर्म, किताबों की व्यवस्था और अन्य शिक्षा से जुड़ी पढ़ाई में आर्थिक मदद मिलती है।

Mukhyamantri Shram Yogi Pratibhavan Yojana किस राज्य में शुरू की गई?

हरियाणा राज्य में 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment