Meri Fasal Mera Byora Registration 2024: मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा के लिए करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Meri Fasal Mera Byora Registration:- हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने किसानों को अपनी फसल पंजीकरण करने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल को अंतिम बार खोल दिया है। राज्य में जो किसान अभी तक अपनी फसल का पंजीकरण नहीं कराया है, वे सभी अपनी फसल का पंजीकरण कर सकते हैं। गेहूं और सरसों की फसल पहली अप्रैल से मंडियों में आनी शुरू हो जाएगी। जिन लोगों ने मेरी फसल की खेती की है, वे मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य के सभी किसानों को सरकार को अपनी फसल का विवरण पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। MSP पर फसल नहीं बेचने दिया जाएगा अगर किसान फसल का विवरण नहीं देता है। यदि आप भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार को अपनी फसल बेचना चाहते हैं, तो आप हमारे इस article के माध्यम से Meri Fasal Mera Byora portal पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। Meri Fasal Mera Byora Registration आज इस article में आपको बताएंगे।

नामMeri Fasal Mera Byora Haryana 2024
संबंधित विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
पोर्टल  का नामMeri Fasal Mera Byora
लाभार्थी  राज्य के  किसान
उद्देश्यन्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान करना
राज्यहरियाणा
रजिस्ट्रेशन प्रक्रियारजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
आधिकारिक वेबसाइटhttps://fasal.haryana.gov.in/

हरियाणा सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की बिक्री करने के लिए meri fasal mera byora haryana panjikaran की सुविधा शुरू की है, जिससे फसलों का सही मूल्य मिलेगा। किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने मोबाइल फोन से farmer portal पर जाकर या CSC Center या अपने नजदीकी Atal Seva Kendra में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अब सरकार राज्य की फसल को सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीदेगी केवल उन्हीं किसानों की जो मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत है।

हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों को राहत देने के लिए Meri Fasal Mera Byora Haryana शुरू किया है। हरियाणा के किसानों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से कई सरकारी योजनाओं का पता चलेगा। इसके अलावा, किसानों को योजना पर subsidy मिलेगी और उनके लाभों का पता चलेगा। आप इस पोर्टल पर apply करके फसल नुकसान पर मुआवजा भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह एक पहल है जो खेतिहर और किसानों को उनकी फसलों को बेचने के लिए online platform प्रदान करती है। इसके माध्यम से, किसान अपनी फसल का विवरण दर्ज कर सकते हैं और उन्हें E-Kharid के लिए nominated किया जा सकता है। इस प्रक्रिया से, उन्हें अधिक बाजार और बेहतर कीमतों की सुविधा मिलती है।

हरियाणा सरकार द्वारा Meri Fasal Mera Byora Registration करने की प्रक्रिया में बदलाव हुआ है। इस correction के तहत खेती करने वाले किसान को अब जमीन के मालिक की सहमति से otp जारी किया जाएगा। इसके लिए किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए registration कराना चाहिए। इसके अलावा, अगर किसान को ओटीपी नहीं है, तो वह जमीन के मालिक की सहमति से फसल बेच सकता है। अगर आप Meri Fasal Portal पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं आप खुद से meri fasal mera byora Login and registration कर सकते हैं या अपने निकटतम CSC सेंटर पर जाकर भी करवा सकते हैं। आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का उपयोग करके खुद को रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

  • परिवार पहचान पत्र ( family identity card )
  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • बैंक खाता पासबुक ( Bank Account Passbook )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • जमीन का फर्द या जमाबंदी ( land encroachment )
  • इसके लिए पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा सरकार की official website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
Meri Fasal Mera Byora Registration
  • होम पेज पर आपको Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • Farmer Registration पर क्लिक करते ही आपके सामने फसल पंजीकरण के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे Family Identification Number और aadhaar number.
  • इन दोनों में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके registered mobile पर otp आएगा जिसे आपको दर्ज कर Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Meri Fasal Mera Byora registration का applicaton form खुल जाएगा।
  • अब आपको अपने districts और village का चयन करना होगा जहां पर आपकी जमीन है।
  • अब आपको जमाबंदी या खेवट से अपनी जमीन search करनी होगी।
  • इसके बाद आपको किला number का selection करना होगा।
  • अब आपको अपनी फसल का चयन करना होगा जिनका registration करना चाहते हैं।
  • उसके बाद आपको उसे मंडी का selection करना होगा जहां पर आप अपनी फसल Sell चाहते हैं।
  • अंत में आपको submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप Meri Fasal Mera Byora Haryana registration की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।
  • इसके बाद आपको इसका print out निकाल कर अपने पास safe रख लेना होगा।

मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पंजीकरण के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

आमतौर पर, पंजीकरण के लिए किसान की आईडी प्रमाणित कागजात, बैंक खाता विवरण, और फसल संबंधित जानकारी जैसे कि प्रकार, मात्रा, खेत का विवरण, आदि की आवश्यकता होती है।

क्या पंजीकरण के लिए कोई शुल्क लिया जाता है?

नहीं, मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं है। यह सेवा किसानों को मुफ्त में उपलब्ध है।

Meri Fasal Mera Byora Kya h?

“मेरी फसल, मेरा ब्यौरा” एक पहल है जो किसानों को उनकी फसलों की जानकारी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा प्रदान करती है। इससे किसानों को अधिक बाजार और उचित मूल्य मिलने का लाभ होता है।

Meri Fasal Mera Byora Customer Care Number

1800 180 2117

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment