Samagra Shiksha Clerk Vacancy Recruitment 2024: समग्र शिक्षा अभियान के क्लर्क के पद पर भर्ती

Samagra Shiksha Clerk Vacancy:समग्र शिक्षा के द्वारा सरकारी कार्यालय में क्लर्क के रिक्त पदों पर भर्ती करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया गया है एवं यह भर्ती केरल राज्य में निकल गया है। इस भर्ती के लिए महिला एवं पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में ऑफलाइन आवेदन फार्म में जमा करने का प्रक्रिया 16 अगस्त 2024 से आरंभ हो चुका है जबकि आवेदन फार्म में जमा करने का अंतिम तिथि 25 सितंबर 2024 रखा गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में यदि आप लोग भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपके पास इस भर्ती संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से संबंधित जानकारी जैसे- आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया एवं ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? इत्यादि विस्तार पूर्वक प्रदान कर रहे हैं इसलिए आप लोग इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Samagra Shiksha Clerk Vacancy Important Dates

नोटिफिकेशन 16 अगस्त 2024 को जारी कर दिया गया है। इस भर्ती में ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा करने का प्रक्रिया 1 अगस्त 2024 से शुरू हो चुका है। जबकि आवेदन फार्म में जमा करने का अंतिम तिथि 25 सितंबर 2024 निर्धारित किया गया है। ऐसे में उम्मीदवारों को इस निर्धारित अंतिम तिथि से पहले आवेदन फार्म को जमा करना होगा।

Samagra Shiksha Clerk Vacancy Application Fee

आवेदन करने के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है अर्थात सभी वर्ग के उम्मीदवारों को इस भर्ती में आवेदन करते समय किसी प्रकार का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

Also Read:- Indian Navy SSR Medical Assistant Recruitment 2024

Samagra Shiksha Clerk Vacancy Age Limit

Samagra Shiksha Clerk Vacancy में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखा गया है। इसमें उम्र का गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर किया जाएगा। सरकारी नियम के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दिया जाएगा।

Samagra Shiksha Clerk Vacancy Education Qualification

Samagra Shiksha Clerk Vacancy में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण्य होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना आवश्यक है।

Samagra Shiksha Clerk Vacancy Selection Process

Samagra Shiksha Clerk Vacancy में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

How to Apply Samagra Shiksha Clerk Vacancy

यदि आप लोग इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोगों को ऑफलाइन आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया की जानकारी हम आपको निम्न रूप से प्रदान कर रहे हैं जिसे आप लोग फॉलो करें-

  • सबसे पहले आप लोगों को इस भर्ती के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर रिक्रूटमेंट के अनुभाग में जाकर Samagra Shiksha Clerk Vacancy का आवेदन फार्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज को सेल्फ अटेस्टेड करके आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म को एक लिफाफे में डालकर ऑफिशल नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पर भेज देना होगा।

Important Link

Notification PDF  Click Here
Offline Form PDF  Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment