Vigyan Dhara Scheme 2024 : विज्ञान धारा योजना के तहत विज्ञान व तकनीक के क्षेत्र में इंटर्नशिप का मौका !

Vigyan Dhara Scheme 2024 :- केंद्र सरकार ने पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम “विज्ञान धारा” है। इसके तहत, 11वीं और 12वीं के छात्रों को विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। इससे छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार और शोध में भी मदद मिलेगी। यह योजना बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार की एक शानदार पहल है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Vigyan Dhara Scheme 2024

इस योजना पर अगले पांच सालों में 10,500 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में इस योजना को मंजूरी दी है। इसका मुख्य उद्देश्य 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को शोध और इनोवेशन के क्षेत्र में इंटर्नशिप का मौका देना है। इसके अलावा, स्नातक और परास्नातक स्तर पर फेलोशिप और डॉक्टरेट के अवसर भी इस योजना के तहत मिलेंगे। इस स्कीम का उद्देश्य शोध और इनोवेशन के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।

Vigyan Dhara Yojana नए-नए शोध और प्रोजेक्ट को शुरू करना होगा टारगेट

इस योजना के तहत, दुनिया के दूसरे देशों के साथ मिलकर काम किया जा सकेगा। इसके तहत शोध और प्रोजेक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा मंजूरी दी जाएगी ताकि हमारे वैज्ञानिक यहीं रहकर मिलकर काम कर सकें। समाज की ज़रूरतों से जुड़े नए शोध और प्रोजेक्ट्स शुरू किए जाएंगे। इस योजना का एक मुख्य लक्ष्य यह है कि जो भी शोध कार्य हो, उसे जल्दी से जल्दी लोगों तक पहुँचाया जा सके।

Vigyan Dhara Scheme के लिए मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने “विज्ञान धारा 2024” योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य हर छात्र तक विज्ञान और तकनीक पहुँचाना है। इस योजना के तहत, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र विज्ञान रिसर्च में इंटर्नशिप कर सकेंगे। इसके अलावा, स्नातक, परास्नातक, और पीएचडी शोधकर्ताओं को फेलोशिप भी मिलेगी। मोदी कैबिनेट ने इस योजना को 10,579 करोड़ रुपये से मंजूरी दी है। इस योजना के तीन मुख्य हिस्से हैं: पहला, विज्ञान और तकनीक (S&T) संस्थानों और मानव संसाधनों का विकास; दूसरा, अनुसंधान और विकास; और तीसरा, नवाचार, तकनीक विकास और उपयोग।

नवाचार को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार की मुख्य कोशिश

यह योजना स्कूल स्तर से लेकर उच्च शिक्षा तक, और उद्योगों तथा स्टार्टअप्स के लिए नवाचारों को बढ़ावा देने में सरकार की कोशिश को मजबूत करेगी। यह शिक्षा, सरकार और उद्योगों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण मदद करेगी। 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए यह एक सराहनीय पहल है। इस योजना का उद्देश्य अनुसंधानकर्ताओं की संख्या बढ़ाकर विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र को मजबूत करना है, और साथ ही इस क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को भी बढ़ाना है।

Online Apply :- Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment