Kissan Dron Subsidy Scheme 2024: सरकार दे रही है किसानों को 50% सब्सिडी पर ड्रोन , अभी करें आवेदन !!

Kissan Dron Subsidy Scheme 2024:- भारत में कृषि के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 2024 में ड्रोन सब्सिडी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को कृषि कार्य के लिए ड्रोन खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है। इस योजना से किन किसानों को लाभ मिलेगा, इस योजना के प्रति सरकार का उद्देश्य क्या है और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
नामKissan Dron Subsidy Scheme 2024
लॉन्च किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यकृषि कार्य के लिए ड्रोन खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी
आवेदन प्रक्रियाOnline/Offline
आधिकारिक वेबसाइट– – – – –

ड्रोन सब्सिडी योजना की शुरुआत 2024 में की गई थी। इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार द्वारा कृषि कार्य में आधुनिकीकरण लाना है। इससे देश के किसानों को कृषि कार्य में आधुनिक वैज्ञानिक उपकरणों का उपयोग करने का अवसर मिलेगा और किसानों को कृषि के कामों के लिए ड्रोन खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

  • किसानों को कृषि कार्य के लिए ड्रोन खरीदने पर 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी।
  • ड्रोन सब्सिडी योजना की राशि प्रति किसान अधिकतम 5 लाख तक दी जाएगी। ड्रोन के जरिए किसान फसल पर कीटनाशक और अन्य दवाओं का छिड़काव कर सकेंगे।
  • एक एकड़ जमीन पर छिड़काव करने में सिर्फ 5 से 10 मिनट का समय लगेगा।
  • इस ड्रोन के जरिए किसान अपने खेत की सुरक्षा भी कर सकेंगे।
  • ड्रोन में डिजिटल कैमरे, इंफ्रारेड सेंसर और सभी आधुनिक तकनीक शामिल हैं।
  • इन सभी तकनीकों के जरिए किसान बैठे-बैठे ड्रोन के जरिए अपने पूरे खेत पर नजर रख सकते हैं।
लाभार्थी की श्रेणीसब्सिडी प्रतिशतअधिकतम देय राशि
सामान्य किसान40%4 लाख रुपए
SC/ ST, महिला किसान, सीमांत और लघु किसान, पूर्वोत्तर राज्यों के किसान50%5 लाख रुपए
किसान उत्पादक संगठन (FPO)75%7.5 लाख रुपए
कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, कृषि विज्ञान केंद्र100%10 लाख रुपए

Kissan Dron Subsidy Scheme के तहत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे ड्रोन उड़ाने के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जा रही है। इस योजना के तहत ड्रोन खरीदने वाले किसान अपने नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र या कृषि प्रशिक्षण संस्थान में जाकर ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। सरकार कुछ कृषि महाविद्यालयों में किसानों के लिए प्रशिक्षण का भी आयोजन कर रही है। इसके लिए करीब 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें ड्रोन उड़ाना, ड्रोन से दवा लेना और ड्रोन से जुड़ी सामान्य तकनीकी जानकारी शामिल है।

  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • निवास प्रमाण पत्र ( Residence Certificate )
  • भूमि संबंधी दस्तावेज ( Land Related Documents )
  • जाति प्रमाण पत्र ( Caste Certificate )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )
  • पासपोर्ट साइज फोटो ( Passport Size Photo )

केंद्र सरकार की किसान ड्रोन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। योजना में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर किसान भारतीय कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी कृषि सेवा केंद्र से ड्रोन खरीदने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में किसान के स्वामित्व वाली कृषि भूमि के आधार पर ही ड्रोन खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। योजना से जुड़ी अन्य आधिकारिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार के कृषि मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

किसान ड्रोन सब्सिडी योजना क्या है?

किसान ड्रोन सब्सिडी योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों को ड्रोन तकनीक अपनाने में मदद करना है। इसके तहत किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए आर्थिक सहायता और सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे वे फसलों की निगरानी, छिड़काव और अन्य कृषि कार्यों में ड्रोन का उपयोग कर सकें।


किसान ड्रोन सब्सिडी योजना के लिए कौन पात्र है?

इस योजना के लिए वे सभी छोटे और सीमांत किसान पात्र हैं जो कृषि में ड्रोन का उपयोग करना चाहते हैं। इसके अलावा, कृषि सहकारी समितियां, किसान उत्पादक संगठन (FPOs), और कृषि अनुसंधान संस्थान भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।


किसान ड्रोन सब्सिडी योजना के तहत कितनी सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है?

इस योजना के तहत किसानों को ड्रोन खरीदने पर 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। छोटे और सीमांत किसानों के लिए सब्सिडी की राशि अधिक हो सकती है। विस्तृत जानकारी के लिए सरकारी दिशा-निर्देशों को देखें।


किसान ड्रोन सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा, आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने और आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment